Motivational story | 200 Rs. से 2000 करोड़ तक का सफर | Madan Paliwal |


   

            Madan Paliwal


अक्सर लोग बड़े target hit करने के चक्कर में छोटे target को भूल जाते हैं। लोग सोचते हैं कि जब भी कुछ करूंगा बड़ा करूंगा और यहीं पर लोग गलती कर बैठते हैं। इसी से related एक real story है Madan Paliwal की Miraj group के founder जिन्होंने ₹200 से शुरू किया और 2000 करोड रुपए तक का सफर तय किया। कैसे? आइए जानते हैं।

जब Madan 7वी कक्षा में थे तभी से उन्होंने अपने business की शुरुआत कर ली थी। हालांकि वह उसमें successful नहीं हुए क्योंकि उस time उनके पास इतना पैसा नहीं था। शुरुआत करने का एक सबसे बड़ा फायदा यह हुआ कि उन्हें business की knowledge हो गई कि business कैसे किया जाता है।

 हजार लोग ऐसे होते हैं जो सोचते हैं कि मैं कुछ बड़ा करूंगा पर उनमें से एक ऐसा होता है जो कि छोठी ही सही लेकिन शुरुआत कर देता है और वो उन हजार लोगों से कहीं आगे होता है क्योंकि उसने शुरुआत कर ली है।

Madan Paliwal ने बचपन में ही सोच लिया था कि मैं बड़े होकर business ही करूंगा। आगे चलकर उन्होंने कई सारे business किए। जैसे की नमकीन बनाने का, plastic bags बेचने का यहां तक कि उन्होंने अपने दोस्त के वहां पर एक पाव भाजी वाले के पास भी काम किया। उनमें उन्हें सफलता तो नहीं मिली पर वह निराश भी नहीं हुए क्योंकि वह सोचते थे कि business मे loss profit तो होता ही है, यही सोचकर वह आगे बढ़ते रहें और नई-नई चीजें try करते रहे। लगातार failure मिल रही थी और जिम्मेदारियां भी उनकी बढ़ रही थी इसलिए उन्होंने अपनी condition देखते हुए एक government job join कर ली। हालांकि उनका सपना businessman बनने का था, वह जॉब से खुश नहीं थे पर फिर भी उन्होंने अपनी situation देखते हुए यह काम किया। वह खाली time में सोचते रहते थे कि मैं क्या business कर सकता हूं।

  एक बार public transport करते वक्त उनके पास वाले ने उन्हें तंबाकू offer किया जिससे उनके मन में एक idea आया कि ये business हो सकता है फिर उन्होंने Miraj group की स्थापना की और उनका मिराज तंबाकू बहुत famous हुआ। और उनका यह business बहुत successful रहा और आगे चलकर उन्होंने बहुत सारे fields में अपना हाथ अपनाया और बाद में उन्होंने फिल्म production में भी अपना हाथ बढ़ाया।   उन्हें sports में भी interest था इसलिए उन्होंने stadium भी खोला और सारे बिजनेस उनके सफल रहे। उन्होंने 1987 में almost ₹200 से अपना business शुरू किया था पर आज उनका पूरा business का value 2000 करोड़ से भी ज्यादा है।

अगर Madan अपने business की शुरुआत ही नहीं करते, अपनी situation को देखकर government job में ही रहते तो क्या वो आज इतने बड़े मुकाम पर होते हैं? पूरी story को सिर्फ तीन लाइन में समझ लो-

1. जो करना है,  शुरुआत कर दो।

2. Fail हो तो अटकना मत आगे बढ़ते जाना।

3. अगर कुछ करना है तो आगे बढ़ना ही पड़ेगा, risk लेना ही पड़ेगा और अपने comfort zone से बाहर आना ही पड़ेगा, otherwise कुछ नहीं हो सकता।


Previous Post
Next Post
Related Posts