ठंड में हमारे मुंह में से भाप क्यो निकलती हैं? Amazing and interesting facts


सर्दी में हमारे मुंह से भाप क्यों निकलती है? इसका क्या कारण है? और क्या आपको पता है कि अगर हमारी body के सारे muscles को निकालकर एक ही जगह fit कर दिया जाए तो वह कितना वजन उठा पाएगा? 

ऐसे ही amazing और interesting facts आज आप जानोगे। चलो शुरू करते हैं-

 Fact no. 7-

June 2016 में Twitter में बहुत बड़ा hacking attack हुआ था और करीब 3,30,00000 लोगों का Twitter account hack हो गया था और उनमें से करीब 1,20,000 लोगों का पासवर्ड था 12345678।

Fact no. 6-

Chile का Alacama Desert एक ऐसी जगह है जहां पर कभी भी बारिश नहीं हुई। हां, जब से पृथ्वी की शुरुआत हुई है तब से एक बूंद भी वहां बारिश नहीं हुई।

Fact no. 5-

अगर एक human body के सारे muscles को combine कर दें तो वह करीब 25 ton तक का वजन उठा सकता है।

Fact no. 4-

अगर आप दो गिलास लो जिनमें से एक में ठंडा पानी है और दूसरे में गर्म, तो अगर आप उन दोनों को fridge में रखोगे तो कौन सा गिलास पहले बर्फ बनेगा? आप कहोगे कि सीधी सी बातें हैं ठंडा वाला जल्दी बर्फ बनेगा क्योंकि वह पहले से ही ठंडा है, लेकिन नहीं गर्म पानी ज्यादा जल्दी बर्फ बनेगा और ठंडा पानी देर में बर्फ बनेगा। इसे scientist ने mpemba effect कहा है।

Fact no. 3-

जब आप शर्माते हो तो आपके गालों के साथ-साथ आपका पेट भी लाल होता है यानि शर्माते वक्त आपका मुंह तो लाल होता ही है जिसका scientific कारण यह है कि उस time आपके मुंह में ज्यादा blood पहुंचने लगता है और साथ ही आपके पेट की lines भी लाल हो जाती हैं।

Fact no. 2-

घोड़ा बहुत तेज दौड़ता है यह आपको पता ही होगा लेकिन जो ostrich होता है, शुतुरमुर्ग होता है वह घोड़े से भी तेज दौड़ता है।

Fact no. 1-

सर्दी में सुबह-सुबह मुंह में से भाप क्यों निकलती है? तो इसका जवाब है कि जो आप निकलता हुआ देखते हो वह असल में पानी होता है आपको यह पता ही होगा कि आप oxygen लेते हो और जब आप सांस छोड़ते हो तो CO² बाहर निकलती है। तो बात यह है कि सिर्फ CO² ही बाहर नहीं निकलती बल्कि साथ में पानी भी बाहर निकलता है लेकिन वह आपको दिखता नहीं है क्योंकि वह invisible होता है और इसे invisible रहने के लिए warm temperature चाहिए, energy चाहिए। ठंड में उसे warm temperature और energy नहीं मिल पाती जिसकी वजह से वह बाप बनकर निकलता है।


Previous Post
Next Post
Related Posts