How to increase memory power? अपनी स्मरण शक्ति को कैसे बढ़ाए?

           

  Increase memory power within 7 days

  क्या आपके साथ ऐसा होता है कि आप कुछ याद करते हो पर उसे ज्यादा देर तक याद नहीं रख पाते और आप अपनी learning power को increase करना चाहते हो, तो आज मैं आपको कुछ ऐसे tips दूंगा जिससे आपकी learning power और intelligence 10 गुना बढ़ जाएगी।

  अगर आपको अपनी learning power बढ़ानी है तो आपको अपने mind को शांत करना होगा आप notice करना आपका दिमाग पूरे दिन busy रहता है आपके दिमाग में बहुत सारी images और बातें चलती रहती हैं। आपको बस अपने mind में जो बातें चल रही हैं उन्हें शांत करना है और अगर इसे आप सिर्फ 1 हफ्ते तक करोगे तो आपका माइंड खुद शांत हो जाएगा और आपकी समझने की शक्ति और intelligence बढ़ जाएगी क्योंकि जब आपका माइंड शांत रहता है तब वह ज्यादा अच्छी तरह से काम कर पाता है। इसके बाद आप यह भी चाहोगे कि मेरी intelligence तो ऐसे बढ़ जाएगी पर memory power कैसे बढ़ेगी? तो किसी भी चीज को हम अपने 5 senses की मदद से याद रख पाते हैं हमारे 5 senses हैं:

(a) Visual: किसी चीज को देखकर याद करने को visual learning कहते हैं। जैसे आपने road पर किसी कार को देखा और उसे याद रख लिया यानी आपने उस कार की image को अपने मन में बैठा लिया। इसमें आपने visual learning का प्रयोग किया। 

(b) Auditory sense: यानी आवाज को याद रखना। आपने अपने favourite singer के गाने तो जरूर सुने होंगे, तो उनकी आवाज आपको याद रहती है। इसे ही ऑडिटरी लर्निंग कहते हैं।

(c) Olfactory sense: किसी भी perfume की smell आपको इसी olfactory sense यानि nose की मदद से याद रह पाती है।

(d) Taste: अपनी favourite dish की taste आपको याद रहती है तभी तो वो आपकी favourite है। यह आपको इसी की मदद से याद रह पाती है।

(e) Feel: किसी गरम तवे पर हाथ रखना कैसा लगता है यह आपको पता ही होगा तो यह आप इसी sense की मदद से कर पाते हो।

  हमारा brain किसी computer से भी ज्यादा तेज होता है। और अब आप सोच रहे होगे कि अगर हमारा दिमाग computer से भी ज्यादा तेज है तो हम चीजों को याद क्यों नहीं कर पाते? तो इसका जवाब है कि आपको चीजों को याद रखने की सही technique नहीं पता।आप अगर किसी चीज को याद रखना चाहते हो तो आप रट्टा मारते हो और आप यहां सिर्फ एक sense यानि Auditory sense का इस्तेमाल करते हो अगर आपको 5 senses मिली है तो आप एक sense का इस्तेमाल क्यों कर रहे हो? अगर आप पांचों senses का use करके किसी चीज को याद करोगे तो आपको वह कई सालों तक भी याद रहेगी। जब भी आप कोई चीज याद कर रहे हो तो उसे रटने की जगह उसे feel करो। अगर आप कोई line याद करना चाहते हो तो आप अपने माइंड में उसकी एक story create कर दो फिर वह लाइन आपको सालों साल तक याद रहेगी।

  कई बार ऐसा भी होता है कि आपने सब कुछ अच्छी तरह से याद कर लिया पर exam time पर आपको वह सब याद नहीं रहता यह होता है ये आपकी state of mind, आपकी exam के डर की वजह से होता है। आप जब भी exam hall में बैठो तो exam शुरू होने से पहले 10 से 15 बार गहरी सांस लो। इससे आपके अंदर ज्यादा oxygen जाएगी और आप relax हो जाओगे, जिससे आप सब कुछ याद रख पाओगे। 


Previous Post
Next Post
Related Posts