Interesting facts about our brain.


 

हमारा दिमाग दुनिया की सबसे complex चीजों में से एक है। हर दिन हमारे दिमाग में 7000 thought आते हैं।यह brain जितना आप सोचते हो उससे कहीं ज्यादा शक्तिशाली और जटिल है। आज मैं आपको human brain के बारे में कुछ मजेदार facts बताऊंगा।  चलो शुरू करते हैं।

Fact no. 1-

Your brain generates enough electricity to power the lightbulb.

जब भी आप कुछ देखते हैं, हंसते है, खेलते है या चलते हैं, तो  आपके neurons के अंदर message traffer होने लगते है। जब आप सोते हैं और जब आप जागते हैं तब भी। आपका दिमाग इतने message transfer करता है जिनकी मात्रा phone calling, messages से भी ज्यादा होती है और यह इतनी बिजली produce करते है कि एक light bulb भी जलाया जा सकता है।

Fact no. 2-

Neurons in our brain-

हमारे दिमाग में लगभग 10000 करोड़ से भी ज्यादा neurons connections हैं। यह neurons हमेशा message transfer करते रहते हैं। जब भी आप कोई नई चीज देखते हो तो इनके बीच connection बनते रहते हैं 10000 करोड़ neurons से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि हमारा दिमाग कितना powerful है।

Fact no. 3-

Oxygen-

आपके brain का वजन लगभग 1.5 kg है पर आपका brain आपकी body का 20% oxygen और खून को use करता है अगर आपकी body में से सिर्फ 5-10 मिनट के लिए  oxygen supply रोक दी जाए तो आपका brain permanent damage हो सकता है।

Fact no. 4-

Pineal gland(तीसरी आंख)-

जब तीसरी आंख की बात आती है तो बहुत लोग मानते हैं कि बस यह एक कल्पना है myth है लेकिन ये third eye  scientifically proved है अगर मैं science की भाषा में बोलूं तो इसे pineal gland कहा जाता है जिसका size 5-8 mm होता है जो हमारे brain के दोनों hemisphere के बीच में exist करता है और इसके बारे में आप बहुत सारे articles Google पर पढ़ सकते हैं।

तो ये थीं कुछ मजेदार सी बातें हमारे दिमाग के बारे में।




Previous Post
Next Post
Related Posts