10 things you don't know about Einstein


              Genius 

ये नाम सुनते ही हमें दुनिया के Great Scientist Albert Einstein याद आते हैं जिन्हें दुनिया का सबसे बुद्धिमान व्यक्ति माना जाता है और इसी वजह से 14 मार्च उनके birthday को Genius day के रूप में मनाया जाता है आज हम Albert Einstein से related 10 ऐसी बातें जानेंगे जो ना ही आप को किताबों में मिलेगी और ना ही आपने कहीं सुनी होगी।

Fact no.8-

एक बार Albert Einstein की wife से पूछा गया था कि क्या आप अपने husband की theory को समझते हो तो उनका जवाब था नहीं और साथ में उन्होंने ये भी कहा था कि मैं अपने husband को समझती हूं और इन पर भरोसा किया जा सकता है।

Fact no.7-

जब Einstein पैदा हुए तब उनका सिर बाकी बच्चों के मुकाबले बहुत ज्यादा बढ़ा था डॉक्टर ने कह दिया था कि यह मानसिक रूप से विकलांग हैं। Einstein ने 7 साल की उम्र से पहले पढ़ना शुरू ने किया था और Einstein 4 साल की उम्र तक कुछ भी नहीं बोल पाते थे।

Fact no.6-

अगर मैं आपसे पूछूं आपके favourite scientist कौन है तो शायद आप में से कई लोगों के favourite scientist Albert Einstein होंगे और अगर मैं आपसे पूछूं कि Albert Einstein के favourite scientist कौन थे तो वो थे telescope के inventor Galileo Galilie.

Fact no.5-

आप जानते ही होंगे कि Albert Einstein को बचपन में मंदबुद्धि वाला लड़का कहा जाता था और उनकी teacher ने तो यह तक कह दिया था कि यह लड़का जिंदगी में कुछ नहीं कर सकता और वही लड़का आगे चलकर दुनिया का एक महान scientist बन गया।

Fact no.4-

जैसा कि मैंने आपको बताया कि Einstein को मंदबुद्धि कहा जाता था तो एक बार Einstein के math's के professor ने Einstein को lazy dog कह दिया था। Einstein पढ़ाई में ज्यादा अच्छे नहीं थे लेकिन इनका favourite subject math's ही था।

Fact no.3-

1952 में Einstein को Israel की तरफ से राष्ट्रपति बनने का offer आया लेकिन उन्होंने यह कहकर मना कर दिया कि वह politics के लिए नहीं science के लिए बने हैं।

Fact no.2-

Einstein पूरा focus के साथ काम करने के लिए पूरी नींद लेते थे। Einstein पूरे 10 घंटे सोते थे ताकि वो पूरा मन लगाकर काम कर सकें।

Fact no.1-

  Einstein के पास बहुत सारे teenager आया करते थे उनकी success का राज जानने के लिए। तो एक बार एक teenager आया और उसने उनसे सवाल किया कि आप दुनिया के इतने महान scientist हैं और लोग आपकी तारीफ करते हुए थकते नहीं हैं तो इस महानता का secret क्या है?
तो Einstein ने सिर्फ एक word में अपना answer दिया और वो word था -

                     "लगन"


Previous Post
Next Post
Related Posts